थाई चिली पनीर: बेहद स्‍वादिष्‍ट है बिना मसाले वाली ये सब्‍जी

थाई चिली पनीर: बेहद स्‍वादिष्‍ट है बिना मसाले वाली ये सब्‍जी

सुमन कुमार

सेहतराग के खान पान श्रृंखला में आज हम आपको एक ऐसी सब्‍जी की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो आपको और कहीं नहीं मिलेगी। खास बात ये है कि इस सब्‍जी में मसालों का इस्‍तेमाल नहीं होता। इसकी मुख्‍य सामग्रियां ऐसी चीजें हैं जो सामान्‍य रूप से भी हमारे शरीर को फायदा पहुंचाती हैं। तो आइये आज सीखते हैं थाई चिली पनीर बनाना।

 

सामग्री

पनीर - 250 ग्राम

कच्‍चा नारियल – आधा

सूखी लाल मिर्च – 1

सरसों तेल- दो बड़े चम्‍मच

सेजवान चटनी – दो चम्‍मच

लहसुन की कलियां – 15

नींबू – एक

काली सरसों – एक चुटकी

नमक – स्‍वादानुसार

काली मिर्च पाउडर – एक चुटकी

 

विधि

तैयारी

सबसे पहले नारियल को पतला पतला काट लें। अब इसके साथ एक सूखी लाल मिर्च डालकर मिक्‍सी में पीसें। ध्‍यान रखें कि पीसते समय नारियल में तीन-चार चम्‍मच पानी डाल दें। इससे पीसने में आसानी  होगी। नारियल को बारीक पीसना है। अब लहसून की कलियों का छिलका उतारकर उसका भी बारीक पेस्‍ट बना लें। पनीर को आधे इंच से कुछ बड़े साइज में चौकोर-चौकोर काट लें।

पकाना

एक कड़ाही में सरसों का तेल गर्म करें। अब इसमें एक चुटकी काली सरसों का तड़का लगाएं। सरसों चटक जाए तब उसमें लहसून का पेस्‍ट डालकर मध्‍यम आंच पर एक मिनट तक भूनें। लहसून भूनने के बाद इसमें नारियल और मिर्च का पेस्‍ट डालकर भूनें। एक मिनट भूनकर उसमें दो चम्‍मच सेजवान चटनी और स्‍वाद के अनुसार नमक डाल दें। अब इस पेस्‍ट को भी दो मिनट तक भूनें। जब नारियल के पेस्‍ट का पानी करीब-करीब सूख जाए तब उसमें पनीर के टुकड़े डाल दें। नारियल के पेस्‍ट और पनीर को मध्‍यम आंच पर ही एक मिनट तक अच्‍छी तरह मिलाएं। अब इसमें एक नींबू का पूरा रस निचोड़ कर डाल दें। सबसे अंत में इसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर अच्‍छी तरह मिला दें। लजीज थाई चिली पनीर तैयार है। चपाती, परांठे या दाल-चावल के साथ इसका आनंद लें।

बिलकुल कम तेल और बिना मसाले के बनी ये सब्‍जी आपके सेहत के लिए फायदेमंद होगी। पनीर, कच्‍चा नारियल, नींबू, लहसून ये सभी चीजें हमारे शरीर को फायदा पहुंचाती हैं। जहां तक स्‍वाद की बात है तो इसे चखने के बाद निश्चित रूप से मेहमान भी आपकी पाक कला का लोहा मान जाएंगे।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।